December 2, 2022

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

ऐसा क्या हुआ कि 9 दिन से मंदिर के चक्कर लगा रही है गाय, पहुंचे रहे हजारों लोग,

शाजापुर। हिन्दू धर्म मे गाय को माता माना जाता है, लेकिन जब यह गौ माता किसी मंदिर में ही चक्कर लगाने लगे तो लोगों में आस्था बढ़ जाती है, चक्कर लगाने का कारण जो भी हो लेकिन लोग वहां गाय के दर्शन करने बड़ी संख्या में पहुचने लगे हैं।

दरअसल मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले में मां बुमतलाई मंदिर इन दिनों चर्चा में है। एक गाय 9 दिनों से मंदिर के चक्कर लगा रही है। मां के दर्शनों के साथ ही भक्त गाय को देखने उमड़ रहे हैं। गाय के स्वास्थ्य पर चिकित्सकों की टीम नजर बनाए हुए है।

ग्राम निपानिया डाबी में बुमतलाई माता का प्राचीन मंदिर है। यहां लाखों लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। यह गाय 6 साल से मंदिर की गोशाला में रहती है, लेकिन अचानक 9 दिन पहले उसने मंदिर के चक्कर लगाना शुरू कर दिया। इसके बाद से प्रतिदिन 10 से 12 घंटे तक यह दौर चलने लगा। जैसे-जैसे जानकारी लग रही है, बड़ी संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं। भक्त गाय की पूजा-अर्चना भी कर रहे हैं। वे इसे चमत्कार मान रहे हैं।

महंत बालकदास महाराज बताते हैं कि गाय प्रतिदिन 10 से 12 घंटे तक मंदिर के चक्कर लगा रही है लेकिन चिकित्सकों ने बताया कि लगातार इतने घंटे तक गाय के चलने से जान को खतरा है। अब उसे सुबह से शाम तक अलग-अलग समय में पांच घंटे तक ही चक्कर लगाने दिया जा रहा है। इंदौर, भोपाल तक से आ रहे लोग सोशल मीडिया पर जानकारी वायरल होने के बाद जिले सहित इंदौर, भोपाल अन्य जिलों से लोग यहां पहुंच रहे हैं। हालत यह हो गई कि यहां पर मेला जैसा लगा गया है। प्रतिदिन 4-5 हजार लोग यहां पहुंच रहे हैं। ऐसे में प्रशासन को सुरक्षा व्यवस्था के लिए इंतजाम करने की आवश्यकता है। यह भी जानें एक मिनट में 80 फीट चल रही है।

उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ. एनएस सिकरवार, डॉ. एमके सिंघल ने गाय का स्वास्थ्य परीक्षण किया। चिकित्सकों ने गाय के शरीर का तापक्रम मापा तो 2 डिग्री बढ़ा हुआ मिला। गाय का सामान्य तापक्रम 100 से 101 डिग्री होता है लेकिन जांच में यह 103 पाया गया। चिकित्सकों ने इसका कारण लगातार चलना बताया है। पशु चिकित्सक फिलहाल उसे सामान्य तनाव की दवाएं दे रहे हैं। गाय ऐसा क्यों कर रही है, इसके बारे में कुछ दिनों तक लगातार जांच और परीक्षण के उपरांत ही स्थिति स्पष्ट होने की बात कही जा रही है।

Spread the love

You may have missed