October 16, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

करोना वायरस को लेकर बड़ी खबर: किस ब्‍लड ग्रुप के लोगों को कोरोना संक्रमण और मौत का है सर्वाधिक खतरा? चीन में रिसर्च में आया ये दावा सामने ….

नई दिल्‍ली, 18 मार्च 2020. चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस संक्रमण दुनिया परेशान है. इसी बीच चीन के शोधकर्ताओं ने इस पर शोध किया है. इसमें उन्‍होंने दावा किया है कि आखिर कोरोना वायरस संक्रमण और उससे होने वाली मौत का खतरा किस ब्‍लड ग्रुप के लोगों को अधिक है? चीन का यह शोध पत्र medrxiv जर्नल में प्रकाशित हुआ है.

डेली मेल के अनुसार चीन की सरकारी लैबोरेटरी ऑफ हीमेटोलॉजी के शोधकर्ताओं ने यह शोध किया है. इसमें उन्‍होंने पाया कि ए ब्‍लड टाइप (A+, A-) के ग्रुपों में कोरोना वायरस के संक्रमण का सर्वाधिक खतरा है. उनके अनुसार इन ब्‍लड ग्रुप के लोगों में कोरोना के कारण मौत का खतरा भी सर्वाधिक है. जबकि ओ ब्‍लड टाइप के ग्रुपों में इसका खतरा कम है. खबर के अनुसार यह शोध वुहान के लोगों पर किया. शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस से संक्रमित वहां के 2,173 लोगों पर यह शोध करने का दावा किया है. इनमें से 206 लोगों की मौत भी हो चुकी है. ये सभी हुबेई के 3 अस्‍पतालों में भर्ती थे.

Spread the love