October 5, 2022

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

कर्नाटक चुनाव के बाद आए पेट्रोल डीजल के अच्छे दिन, पेट्रोल की कीमत 84 रुपये

(सुयश ग्राम) रायपुर । बाजार विशेषज्ञों द्वारा कर्नाटक चुनाव के पहले से अनुमान लगाया जा रहा था कि चुनाव समाप्त होते ही पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी बढ़ोतरी दिखाई दे सकती है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की दरों में वृद्धि के कारण ऐसे कयास लगाए जा रहे थे। राजधानी के पेट्रोल पंपों में सुबह ऑफिस जाने के टाइम पर जितनी भीड़ सामान्यतः दिखाई देती है वह आज नदारद दिख रही है । पेट्रोल पंप सूने दिखाई दे रहे हैं। बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि खासकर डीजल की बेतहाशा वृद्धि से महंगाई अपने चरम पर पहुंच सकती है ऐसे में जनता सरकार की ओर देख रही है कि यदि मोदी सरकार करों में कोई छूट प्रदान करती है तो शायद आमजन के जेब को थोड़ी राहत मिल सके और उसे कम से कम बदतर दिनों का सामना ना करना पड़े।

रायपुर में पेट्रोल डीज़ल की कीमत

रायपुर में पेट्रोल का दाम आज 76.33 रुपये प्रति लीटर है। डीजल 72.68 रुपये में बिक रहा है। सभी तेल कंपनियों के पेट्रोल पंपों पर कीमतें समान हैं।

मुंबई में सबसे महंगा-

पूरे देश की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा हैं। यहां टैक्स मिलाकर 84.07 रुपए में पेट्रोल मिल रहा है। मुंबई के अलावा कई शहरों में पेट्रोल 80 रुपए से ज्यादा में बिक रहा है। भोपाल में (81.83 रुपये प्रति लीटर), पटना में (81.73 रुपये प्रति लीटर), हैदराबाद में (80.76 रुपये प्रति लीटर) और श्रीनगर में (80.35 रुपये प्रति लीटर) पेट्रोल की कीमत 80 रुपये से ज्यादा है। कोलकाता में 78.91 और चेन्नै में 79.13 रुपये में पेट्रोल की बिक्री हो रही है। सबसे सस्ता पेट्रोल गोवा की राजधानी पणजी में है, जहां 70.26 रुपये में ही मिल रहा है।

कितना लगता है 1 लीटर पेट्रोल में टैक्स

केन्द्र सरकार पेट्रोल पर 19.48 रुपए प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क लगाती है जबकि डीजल पर वह 15.33 रुपए लीटर उत्पाद शुल्क वसूलती है। राज्यों में वैट की दर अलग-अलग है। दिल्ली में पेट्रोल पर 15.84 रुपए प्रति लीटर वैट वसूला जाता है जबकि डीजल पर 9.68 रुपए प्रति लीटर वैट लगता है।

Spread the love

You may have missed