October 5, 2022

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

कोर्ट ऑर्डर : टायर में लगा कट, फोर्ड इंडिया पर लगा 50 हजार का जुर्माना

बिलासपुर। कार खरीदने के दूसरे दिन ही कट लगने से टायर खराब होने पर सेवानिवृत्त जस्टिस ने उपभोक्ता फोरम में परिवाद पेश किया। सुनवाई के दौरान फोरम ने पाया कि फोर्ड ईकोस्पोर्ट 1.5 डीजन टाईटेनियम (ओ) एमसीए डायमंड मॉडल में लगे टायर के निर्माण में त्रुटि है। इसके लिए फोर्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड पर 50 हजार रुपए जुर्माना लगाया है। साथ ही 30 दिन के अंदर टायर बदलने का आदेश भी दिया है।

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त जस्टिस चंद्रभूषण बाजपेयी ने दो मई 2018 को यह कार खरीदी थी। दूसरे ही दिन तीन मई को टायर में कट लग गया। उन्होंने विक्रेता से इसकी शिकायत की। इस पर विक्रेता ने टायर बदल कर दूसरा नया दे दिया दिया। बाजपेयी ने वाहन में लगे टायर के बारे में पता किया। इसमें जानकारी मिली कि वाहन में लगे टायर में कई परेशानी है।

टायर की दीवारें उपयुक्त माप की नहीं हैं। इससे कट लगने की संभावना अत्याधिक है। इसके विपरीत कंपनी ईकोस्पोर्ट के उच्चतर मॉडल टाईटेनियमप्लस को कॉम्पैकट एसयूवी के रूप में प्रचारित करती है।

टायर में कट लगने की अत्याधिक संभावना होने के कारण वे वाहन का संपूर्ण उपयोग करने से वंचित हो रहे थे। उन्होंने जिला उपभोक्ता फोरम में परिवाद प्रस्तुत कर मानसिक क्षतिपूर्ति और सहायता दिलाने का निवेदन किया था।

Spread the love

You may have missed