July 1, 2022

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

जोगी कांग्रेस ने अपना शपथ पत्र जारी किया, किसानों को समर्थन मूल्य, रोजगार और युवाओं को प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने समेत 14 मुद्दे शामिल

रायपुर। छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस और बसपा के महागठबंधन के बाद जनता कांग्रेस ने आज प्रेस कांफ्रेंस करते हुए अपना शपथ पत्र जारी कर दिया है। अजीत जोगी ने शपथ पत्र वकायदा नोटरी में लिखकर जारी किया है। जिसमें बेरोजगारों को नौकरी, किसानों को समर्थन मूल्य, पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने समेत कुल 14 बिन्दुओं शामिल है।

अजीत जोगी ने कहा कि मेरी आखिरी इच्छा है कि जनता कांग्रेस की सरकार बनने पर मैं अपने शपथ पत्र को पूरा कर सकू। मैं शपथ पत्र दे रहा हूं और यदि एक भी वादे पूरे नहीं होते हैं तो मैं जेल जाने को तैयार हूं। उन्होंने कहा कि दोनों ही पार्टी ऐसा करने की हिम्मत दिखाए। बीजेपी और कांग्रेस को चुनौती देते हुए कहा कि दोनों पार्टी अपना शपथ पत्र देकर अपना घोषणा पत्र भी दे।


फ़ाइल फ़ोटो

जोगी ने कहा कि जनता कांग्रेस का घोषणा पत्र कांग्रेस और भाजपा के घोषणा पत्र से अलग है। मैने 100 रुपए के स्टांप पेपर पर लिखकर दिया है। कांग्रेस और बीजेपी के घोषणा पत्र को लेकर कहा कि कांग्रेस जो किसानो का कर्जा मांफी का वायदा किया है, लेकिन पंजाब में भी कांग्रेस ने किसानों का कर्जा माफ करने की बात कही थी वो अभी तक पूरा नहीं हुआ है। जोगी ने कहा कि कांग्रेस ने हमारी घोषणा पत्र की नकल की है। जो हमने एक साल पहले शपथ पत्र जारी किया था, उसी की नकल की है।

उन्होंने कहा कि बिना मेहनत किए जोगी कांग्रेस के घोषणा पत्र का एक साल पहले का दस्तावेज का नकल किया गया है। जनता कांग्रेस ने अब शपथ पत्र जारी किया है जो शपथ जनता को दिया है वो जरूर पूरा किया जाएगा। आगर नहीं किया गया तो 2 साल की सजा होगी। जोगी ने अमित शाह और मोदी को चुनौती देते हुए कहा कि अगर संकल्प पत्र दे रहे हैं तो शपथ पत्र भी दें।

जोगी ने घोषणा से पहले सरकार पर निशाना साधा हुए कहा कि जो संकल्प पत्र बीजेपी ने जनता को दिया था वो संकल्प पूरा नहीं किया है ना ही धान का समर्थन मूल्य दिया, ना ही किसानों को बोनस दिया है। कांग्रेस का घोषणा पत्र को घोषणा पत्र ना कह कर जोगी नकल पत्र का नाम दिया है।

जनता कांग्रेस के घोषणा पत्र के 14 बिंदु

1. मेरी सरकार प्रदेश के किसानों द्वारा उत्पन्न किया गया एक-एक दाना धान 2500 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य देकर ख़रीदने, उन्हें 5 हार्स पावर तक की बिजली मुफ्त में देने तथा उनका कर्जा माफ करने का आदेश पारित करेगी।

2.मेरी सरकार प्रदेश के स्थानीय लोगों को सरकारी नौकरियों में 100 प्रतिशत आरक्षण, शेष सभी नौकरियों में 90 प्रतिशत आरक्षण तथा नौकरी न दिए जाने तक समस्त मैट्रिक पास बेरोजगारों को 1001 रुपए, समस्त ग्रेजुएट पास बेरोजगारों को 1501 रुपए और समस्त पोस्ट ग्रेजुएट पास बेरोजगारों को 2001 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने का आदेश पारित करेगी।

3.मेरी सरकार प्रदेश के समस्त रिक्त पदों पर भर्ती करने तथा समस्त अनियमित कर्मचारियों, जिससे प्रमुख रूप से भी शिक्षाकर्मी, पदयत सचिव, रोजगार, आंगनबड़ी-मितानिन कार्यकर्ता, कोटवार, रसोईया, सफाई कर्मचारी इत्यादि सम्मिलित है, का तत्काल नियमितीकरण करने का आदेश पारित करेगी

4. मेरी सरकार अनुसूचित क्षेत्रों को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रों में पूर्ण शराबबंदी लागू करने के आदेश पारित करेगी।

5. मेरी सरकार प्रदेश में जन्म लेने वाली हर बेटी और जिला कलेक्टर के नाम पर संयुक्त बैंक खाता खोलकर उसमें एक लाख का फ्किस्ड डिपाजिट जमा करने का बेटी के 18 वें जन्मदिन पर ये सम्पूर्ण राशि ब्याज समेत उसको देने का आदेश पारित करेगी।

6. मेरी सरकार किसी भी हितग्राही की सामाजिक सुरक्षा पेन्शन की मासिक दर 1500 प्रति महीने से कम नहीं होने का आदेश पारित करेगी।

7.मेरी सरकार इनकम टैक्स अदा करने वालों को छोड़ शेष सभी राशनकार्ड धारियों को हर महीने 45 किलो चावल, 10 किलो गेहूं.5 किलो दाल, 5 किलो नमक, 2 किलो शक्कर और 5 लीटर तेल समेत अन्य आवश्यक खाद्य पदार्थ प्रदान करने का आदेश पारित करेगी।

8. मेरी सरकार प्रदेश के सभी नागरिकों को उनके घर और जमीन का पट्टा बनाकर देने का आदेश पारित करेगी।

9. मेरी सरकार राज्य शासन द्वारा वसूले हर टैक्स, जिसमें स्टेट जीएसटी (SGST), आबकारी तथा पेट्रोल व डीजल पर लागू टैक्स प्रमुख है, को प्रचलित दर से तत्काल प्रभाव से आधा करने का आदेश पारित करेगी ताकि प्रदेश में महंगाई आधी और व्यापार गुना हो सके।

10. मेरी सरकार हर नागरिक का 7 लाख रुपए तक का स्वास्थ बीमा करने और प्रत्येक जिला मुख्यालय में AllMS की तर्ज पर सुपर स्पेशियालिटी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का आदेश पारित करेगी।

11. मेरी सरकार चिटफंड कम्पनियों द्वारा प्रदेश के नागरिकों से छलपूर्वक लूटी राशि का राजकीय कोष से तत्काल भुगतान करने का आदेश पारित करेगी।

12 मेरी सरमार महानदी, शिवनाथ, हसदेव, इंद्रावती और रिहंद नदियाँ तथा उनकी सहायक नदियों पर युद्धस्तर पर बांधो और नहरों का निर्माण करने का आदेश पारित करेगी ताकि 1000 दिनों के अंदर प्रदेश के हर घर में नल के माध्यम से पेयजल और यथासंभव हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जा सके।

13. मेरी सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले प्रत्येक दंपती को उनके विवाह के समय 50 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि देगी।

14. मेरी सरकार लघु वनोपज, टमाटर, सोयाबीन, मक्का इत्यादि फसलों को समर्थन मूल्य में खरीदी करेगी।

Spread the love

You may have missed