December 2, 2022

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

डरिये मत डेंगू वाइरस जल्द ही समाप्त होगा । थोड़ा सा भी असहज महसूस लगे तो तत्काल अस्पताल में कराये चेकअप सभी अस्पताल 24 घण्टे सक्रिय है – दुर्ग कलेक्टर

दुर्ग। रीतेश तिवारी। डेंगू वाइरस के चलते अब तक 18 बेकसूरों की जान जा चुकी है वही 30 लोग अभी भी गंभीर हालात में आईसीयू में भर्ती है तो वही सौकड़ों की संख्या में लोग अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती है, हालात ऐसे है कि अस्पतालों के वार्डो में जगह तक नही बची। डेंगू एक दो तीन चार दिनों में पूरे शहर में नही फैला है शुरआती बारिस शुरू होने के साथ ही ये कई जगहों पर अपना पैर धीरे-धीरे पसारता रहा और आज भिलाई और दुर्ग में अपना घर बसा चुका है। लोगो के कूलर में भरे पानी से ही पूरे शहर में फैला हो ऐसा कहना पूर्ण सत्य नही होगा लेकिन कई घरों में लगे कूलर भी जिम्मेदार हो सकता है। स्वच्छता मिशन की दिखावटी रूपरेखा तैयार करने के चक्कर मे जिले भर में गंदगी की भरमार पड़ी है। निजी फैक्ट्रियों से लेकर सरकारी दफ्तर भी इसकी मार झेल रहे है।

स्वच्छ शहर की विकास की रूपरेखा तैयार करने वालो ने ऐसा प्लान तैयार किया कि पूरे शहर में बीमारियों का वाइरस फैल गया। नगर निगम के स्वास्थ अमला जो पहले से ही बीमार है उसे ही शहर को खुशनुमा बनाने की जुम्मेदारी ने भी बड़े प्रशासनिक अमले की कमर तोड़ दी है। सही वक्त पर अगर दुर्ग भिलाई के नगर निगम अपना काम करता तो आज शहर में बेक़सूरो लोगो की मौत नही होती । उन मासूम बच्चो का अपना बचपन होता। फैक्ट्री, निजी स्कूल, निजी कंस्ट्रक्शन, सरकारी और निजी अस्पताल, शहरी दूध डेरिया, निगम का कचरा स्टॉक सेंटर , पुलिस थानों में पड़े कबाड़, इन तमाम जगह में भी गंदगी का अंबार लगा हुआ है। इन पर कभी किसी ने ध्यान नही दिया नतीजा आप सब के सामने है। पंजाब सरकार ने कई वर्षों पहले ही अपने राज्य में नियम बना रखे है किसी के घरों में दफ्तरों में या किसी भी सरकारी भवनों में डेंगू के लार्वा मिला तो 5 हजार का न्यूनतम जुर्माना भरना पड़ेगा। जुर्माने की डर की वहज से पंजाब के लोग भी सचेत है, सरकारी दफ्तर भी। लेकिन छत्तीसगढ़ में नियम तो बहुत है पर अमल न के बराबर जिसका नतीजा?

कलेक्टर दुर्ग ने लोगो से अपील की है कि डेंगू से डरे नही जल्द ही डेंगू पर लगाम लग जायेगी। थोड़ा सा भी असहज लगे तो सीधे अस्पताल का रुख अपनाए सभी अस्पताल आप की सेवा में सक्रिय है। आप की वर्तमान में की जा रही कोशिशे कबीले तारीफ है लेकिन उनको जवाब कौन देगा जिनकी जिंदगी शुरू होने से पहले ही बेस्ट सिस्टम ने समाप्त कर दी।

Spread the love

You may have missed