December 2, 2022

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

पुलिया में पानी भरने की स्थिति में कृपया इस मो. नं. से संपर्क करें, ऐसा लिखा है अंडरब्रिज में लेकिन जिसका नंबर है उसे ही नहीं इस बात की जानकारी

बालोद। डिलेश्वर देवांगन। पाररास रेलवे क्रासिंग के पास लगभग 2 वर्ष पहले 2 करोड़ रुपए की लागत से अंडरब्रिज का निर्माण किया गया है। यहां बारिश व नाली का पानी रिसने से अंडरब्रिज में पानी भर जाता है। पानी भरने की स्थिति में नगर पालिका बालोद से एक कर्मचारी आकर अंडरब्रिज में लगाये गये पानी निकासी मोटर को चालू करता है जिससे अंडरब्रिज का पानी कम होता है। अब रेल्वे की ओर से लोगों की सुविधाओं के देखते हुए अंडरब्रिज के दोनों ओर लिखा है कि पुलिया में पानी भरने की स्थिति में कृपया इस मो. नं. (मोबाईल नंबर) से संपर्क करें। यह तो लोगों की सुविधा के लिए काफी सहीं है लेकिन जिस व्यक्ति का नंबर उस अंडरब्रिज में बड़े-बड़े अक्षरों में 6 अलग-अलग स्थानों में लिखा है उसी व्यक्ति को इस बात की जानकारी नहीं कि उनका नंबर कब और किसने लिखा।

जब मीडिया ने उस व्यक्ति धनंजय कुमार विश्वकर्मा के पास फोन के माध्यम से संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि रेल्वे वाले परेशान करके रख दिये हैं। मुझे जानकारी नहीं कि किसने और कब मेरा नंबर यहां लिखा है उन्होंने आसपास के लोगों ने इस बात की जानकारी ली कि उनका नंबर अंडरब्रिज में किसने लिखा तो पता चला कि रेल्वे वाले लिखकर गये हैं। नंबर लिखने से पहले मुझे इस बात की जानकारी नहीं दी गई है। बता दें कि धनंजय पालिका का एक कर्मचारी है और अंडरब्रिज में लगे मोटर को चालू बंद करने का काम करता है। उनका कहना है कि उनका मोबाईल नंबर अंडरब्रिज में लिखने से पहले एक बार उन्हें या पालिका के अधिकारियों को इस बात की जानकारी दे देना चाहिए था लेकिन जानकारी भी नहीं दी।

दो दिन चला मोटर, चार दिन बंद

ज्ञात हो कि अंडरब्रिज में भरे पानी की निकासी की व्यवस्था के लिए एक मोटरपंप लगाया गया है। लेकिन वह भी सप्ताह में दो दिन काम करता है और चार दिन बंद रहता है। कारण है कि अंडरब्रिज में पानी के साथ-साथ कीचड़ भी रहता है जो पाईप के माध्यम से मोटर पंप तक पहुंच जाता है और पंप को खराब कर देता है। 24 घंटे के अंतराल में 20 बार ट्रेनें यहां से गुजरती है। रेलवे फाटक पर यातायात के दबाव को कम करने अंडरब्रिज बनाया, पर वह भी अनुपयोगी ही साबित हुआ।

रेल्वे की गलती भुगत रही पालिका- पार्षद काशीमुद्दीन

नगर पालिका क्षेत्र के वार्ड 20 के पार्षद कशीमुद्दीन कुरैशी ने कहा कि रेल्वे ने लोगों की सुविधाओं को देखते हुए अंडरब्रिज का निर्माण तो कर दिया लेकिन अंडरब्रिज महज एक दिखावा है। क्योंकि पानी भरने की स्थिति में यहां से आवाजाही पूरी तरह बाधित हो जाती है। रेल्वे ने अंडरब्रिज का निर्माण गुणवत्तापूर्वक और मापदंड के अनुसार नहीं किया है जिसके कारण आज अंडरब्रिज में बार बार पानी भर जाता है। पार्षद का भी कहना है कि रेल्वे अंडरब्रिज का निर्माण गलत कर दिया और रेल्वे की गलती अब पालिका भुगत रही है। अब बड़ा सवाल यह उठता है कि क्या रेल्वे को पहले से इस बात की जानकारी थी कि अंडरब्रिज का निर्माण गलत हुआ है और बार-बार इसमें पानी भरेगा, इसलिए पालिका को जबरदस्ती हेंडओवर कर दिया?

कब तक सफल रहेगा यह पेंटिग

रेल्वे ने लोगों की सुविधा के लिए अंडरब्रिज के अलग अलग 6 स्थानों में पेंटिंग के माध्यम से नंबर तो लिख दिया है। लेकिन नंबर नहीं लिखा था तब भी तो पालिका का कर्मचारी प्रतिदिन सुबह शाम मुआयना करने आता था और जिस दिन अंडरब्रिज में पानी भरा रहता था उस दिन बार-बार अंडरब्रिज के पास पहुंचकर मोटरपंप को चालू बंद व देखरेख करने का कार्य करता था। लेकिन अधिक पानी भरे होने से कीचड़ मोटर में फंस जाता है और मोटर खराब हो जाता है ऐसे में क्या पेंटिग के माध्यम से लिखा नंबर क्या काम आयेगा और कब तक यह पेंटिंग सफल रहेगा यह देखने वाली बात होगी।

Spread the love

You may have missed