December 2, 2022

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

फैसला हो ही गया कड़कनाथ किसका? छत्तीसगढ़ को मायूसी मध्यप्रदेश ने मारी बाजी

रायपुर/भोपाल कड़कनाथ किसका? इसके हक के लिए करीब छह साल से मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच चली आ रही लड़ाई में मध्य प्रदेश को जीत हासिल हुई है। जियोग्राफिकल इंडिकेशन्स रजिस्ट्री ने इसे जीआई टैग दिया है। भारती कोऑपरेटिव लिमिटेड (कृभको) के ग्रामीण विकास ट्रस्ट के झाबुआ केंद्र ने इसका आवेदन किया था। छत्तीसगढ़ भी दावा जाता रहा था, लेकिन 30 जुलाई को मध्य प्रदेश के पक्ष में निर्णय हो गया।

बता दें कि कड़कनाथ मुर्गा कहां का? इस बात को लेकर मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में विवाद की स्थिति थी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 8 फरवरी 2012 को इसके जीआई टेग के लिए अर्जी दी गई थी। इसके बाद छत्तीसगढ़ ने दावा किया कि कड़कनाथ दंतेवाड़ा का है। जियोग्राफिकल इंडिकेशन्स रजिस्ट्री ने मध्य प्रदेश का दावा मंजूर कर 28 मार्च को अपने जर्नल में प्रकाशन कर दिया था, नियम में 120 दिन का समय दावा-आपत्ति के लिए है। 4 महीने बाद 30 जुलाई को घोषणा कर दी गई। अब यह माना जाएगा की कड़कनाथ मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से के झाबुआ जिले का है।

कड़कनाथ की मांग देश-विदेश में

कड़कनाथ की मांग देश के साथ विदेश में भी है, इसे अॉनलाइन भी मंगाया जा सकता है। इसमें फैट बहुत कम होता है तथा इसका मांस भी काले रंग का होता है। यहां तक की इसका ब्लड भी काले रंग का होता है।

यह खासियत है कड़कनाथ मुर्गे की

इस मुर्गे का खून, मांस और शरीर काले रंग का होता है। यह मुर्गा अपने स्वाद और औषधीय गुणों के लिए मशहूर है।

अन्य मुर्गों की तुलना में इसके मीट में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है और कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होता है। इस नस्ल में 18 तरह के आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं।

इसके मीट में विटामिन बी-1, बी-2, बी-6, बी-12, सी और ई की मात्रा भी अधिक पाई जाती है।

औषधी के रुप में नर्वस डिसऑर्डर को ठीक करने के काम में आता है। साथ ही इसके रक्त से कई बीमारियां भी ठीक करने के गुण पाए जाते हैं।

लाखों में हो सकती है कमाई

आम तौर पर 80 से 120 रुपए किलो बिकने वाले दूसरे मुर्गों की तुलना में कड़कनाथ का बाजार भाव 500 से 750 रुपए प्रति किलोग्राम है।

वहीं काले रंग की इस कड़कनाथ मुर्गी का एक अंडा 50 से 70 रुपए तक में बि‍कता है।जाहिर है कि अगर इस मुर्गे का पालन किया जाए तो लाखों में कमाई हो सकती है।

Spread the love

You may have missed