December 1, 2022

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

रायपुर कलेक्टर ने लगातार बारिश के चलते स्कूलों में छुट्टी के दिये आदेश: अधिकारियों को सतर्क और मुस्तैद रहने के आदेश, आपातकालीन हेल्प लाइन जारी

रायपुर। जिले में लगातार हो रही बारिश और गंगरेल बांध से एक लाख क्यूसिक पानी छोड़ जाने से महानदी के तटीय इलाकों में बाढ़ की संभावना को देखते हुए रायपुर जिले के प्रभारी कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने सभी प्रशासनिक अधिकारियों को सतर्क और मुस्तैद रहने के निर्देश जारी किए है। उन्होंने बारिश और नदी के जल स्तर की सतत् निगरानी करने तथा संभावित इलाकों में आपदा प्रबंधन के सभी आवश्यक उपाए सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। श्री सोनी ने आज जिले के आरंग विकासखंड स्थित महानदी के समोदा और निसदा गेट का जायजा लिया और इन्हें नो एंट्री जोन घोषित करते हुए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है।

ज्ञातव्य है कि समोदा के सभी 40 गेट ओर निसदा के 24 में से 23 गेट खोल दिये गए हैं। अभी यंहा का जल स्तर खतरे के निशान से नीचे है तथा हालात नियंत्रण में है। श्री सोनी से निसदा और समोदा से लगे तटीय गांवों और जिले के संभावित बाढ़ से प्रभावित इलाकों में हाई अलर्ट घोषित करते हुए वहां पंचायतों के माध्यम से मुनादी कराने, निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को ऊचे स्थानों के सुरक्षित स्थलों में शिफ्ट करने तथा वहां आपदा प्रबंधन से संबंधित सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए है। उन्होंने संभावित बाढ़ वाले इलाकों में राहत शिविर बनाकर वहां पानी, भोजन, बिजली सहित आवश्यक जीवनोपयोगी सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है।

लगातार बारिश को देखते हुए 28 अगस्त को जिले के सभी शासकीय और निजी स्कूलों में छुट्टी भी कर दी गई है।

बाढ़ नियंत्रण कक्ष 24 घंटे संचालित

मानसून वर्षा ऋतु में अतिवृष्टि और बाढ़ से बचाव की दृष्टि से जिला कलेक्ट्रेट,रायपुर के कक्ष क्रमांक 6 में बाढ़ नियंत्रण कक्ष 24 घंटे संचालित किया जा रहा है। इस कक्ष का दूरभाष क्रमांक 0771-2413233 है। जिले के प्रभारी कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने इस संबंध में किसी भी तरह महत्वपूर्ण जानकारी, सूचना या शिकायत दर्ज कराने के लिए नागरिकों से अपील की है।

बाढ़ नियंत्रण कक्ष में सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक श्री के.के. प्रधान समयपाल फोन नम्बर 93023-91293 तथा सहायक ग्रेड तीन – फोन नम्बर 94062-30261 की ड्यूटी लगाई गई है। दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे तक श्री भूषण लाल साहू सहायक मानचित्रकार 84352-66405 तथा श्री ओमप्रकाश साहू सहायक ग्रेड तीन फोन नम्बर 97538-38010 की ड्यूटी लगाई गई है। रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक श्री जितेन्द्र सिंह ठाकुर 88716-50192 और श्री श्रवण कुमार पैकरा सर्वेयर 95758-38247 की ड्यूटी लगाई गई है।

Spread the love

You may have missed