December 2, 2022

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

शिक्षक की कमी को लेकर 11 अगस्त से स्कूल के बच्चों ने ताला बंद कर धरने पर, शिक्षा विभाग ने ग्रामीणों पर एफआईआर करने की दी धमकी।

बालोद। डिलेश्वर देवांगन। स्कूल में शिक्षक की मांग को लेकर शिक्षा प्रबंधन समिति व स्कूली छात्र द्वारा पिछले 11 अगस्त से लेकर सोमवार को भी स्कूल के गेट में ताला जड़ तालाबंदी कर धरने पर बैठ गए।

तीन दिन बीत जाने के बाद भी शिक्षा विभाग द्वारा कोई ध्यान नही देने से बच्चे व् शिक्षा प्रबन्धन समिति द्वारा स्कुल में ताले जड़ दिए हैं जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई नही हो रही है। जानकारी के अनुसार जिला शिक्षा विभाग ने स्कूल में ताले बन्दी करने पर ग्रामीणों के ऊपर एफ आई आर दर्ज करने की धमकी देने पर ग्रामीण धरने से हट गए हैं और अब स्कूली बच्चे इसका मोर्चा सभाल लिए हैं। स्कूली बच्चों ने मेन गेट में ताला जड़ कर धरने पर बैठ गए हैं ।

बालोद विकासखंड अंतर्गत ग्राम परसोदा के शासकीय उच्चतर प्राथमिक शाला में विगत 1 वर्षो से गणित विषय के शिक्षक की मांग शाला समिति प्रबंधन एवं ग्रामवासियों के द्वारा शिक्षा विभाग से की जा रही है, किंतु शिक्षा विभाग की लापरवाही व उदासीनता के चलते अब तक गणित विषय के शिक्षक की नियुक्ति नहीं हो पाई है। जिसके चलते सोमवार को स्कूली छात्र-छात्राएं स्कूल के गेट में ताला जड़ धरने पर बैठे हैं। मौजूद बच्चो ने भी कहा कि गणित विषय के शिक्षक नहीं होने के कारण पढ़ाई प्रभावित होती है। एक वर्ष से अधिक समय से गणित का शिक्षक नही हैं। जिसके कारण अध्यापन करने में परेशानी का सामना करना पड रहा हैं ।गणित के सवाल को हल नही कर पा रहे हैं। गणित विषय में काफी पीछे हो गए हैं। जब तक शासन द्वारा गणित का शिक्षक नही देगे तब तक स्कुल में ताला बंदी करने की चेतावनी शासन प्रशासन को दी हैं ।

तालाबंदी रहेगी जारी
शासकीय उच्चतर प्राथमिक शाला के शाला समिति अध्यक्ष लोचन लाल साहू ने कहा कि जब तक शिक्षा विभाग गणित के विषय के शिक्षक की व्यवस्था नहीं करवाती है तब तक स्कूल के गेट में ताला जड़ा ही रहेगा। तालाबंदी जारी रहेगी, श्री साहू ने आगे कहाँ की विगत 1 साल से गणित विषय के शिक्षक की मांग शिक्षा विभाग से करते आ रहे हैं पर अब तक कोई भी व्यवस्था शिक्षा विभाग के जिम्मेदारों ने नहीं की है।

“ताला खुल गया है। पालकों का कहना है कि जब तक गणित के शिक्षक की नियुक्ति नही होगी हम अपने बच्चों को नहीं भेजेंगे। शिक्षक स्कूल के अंदर है और बच्चे बाहर इसकी जानकारी में डीईओ साहब को दे दूंगा।”
बसन्त बाघ, बीईओ बालोद

“बीईओ को भेजा था पता करने, आज 15 अगस्त की तैयारी के कारण जानकारी नही ले पाया हूं। बीईओ से जानकारी लेता हूँ।”
बी.आर.ध्रुव, डीईओ बालोद

Spread the love

You may have missed