September 21, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

Breaking News: सभी जिला चिकित्सालयों एवं सामुदायिक केन्द्रों में मरीजों के परिवहन हेतु पांच-पांच अतिरिक्त वाहन की व्यवस्था के निर्देश…

रायपुर, 01 अप्रैल 2020, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की सचिव श्रीमती निहारिका बारिक सिंह ने कोविड-19 के संक्रमण के कारण लॉकडाउन की स्थिति की मद्देनजर राज्य के सभी जिला चिकित्सालयों एवं सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में मरीजों के परिवहन के लिए पांच-पांच अतिरिक्त वाहन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है, ताकि मरीजों को आपातकालीन चिकित्सा सुविधा मिलती रहे।

सभी जिला कलेक्टरों एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को जारी अपने निर्देश में सचिव श्रीमती सिंह ने कहा है कि लॉकडाउन की वजह से बस, ऑटो रिक्शा, टैक्सी को बंद रखा गया है। ऐसी स्थिति में गंभीर रूप से पीड़ित एवं दुर्घटनाग्रस्त लोगों को जिला चिकित्सालय एवं स्वास्थ्य केन्द्र आने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैै। उन्होंने कहा है कि 102 एवं 108 वाहन भी सीमित संख्या में अस्पतालों में है। इनके माध्यम से मरीजों को वर्तमान स्थिति में परिवहन की पर्याप्त सुविधा नहीं मिल पा रही है। इस स्थिति को देखते हुए प्रत्येक जिला चिकित्सालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों के परिवहन हेतु पांच-पांच वाहन की व्यवस्था अनिवार्य रूप से करें, ताकि इसके माध्यम से मरीजों को निःशुल्क अस्पताल लाने एवं घर छोड़ने का काम किया जा सके।

सचिव श्रीमती सिंह ने इस अतिरिक्त व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए प्रत्येक जिला अस्पताल एवं स्वास्थ्य केन्द्र में प्रभारी अधिकारी तैनात करने तथा उसका नाम फोन नम्बर सार्वजनिक रूप से प्रचारित करने को कहा है, ताकि मरीज वाहन के लिए संबंधित अधिकारी से संपर्क कर सके। उन्होंने सभी कलेक्टरों एवं सीएमएचओ को की गई व्यवस्था एवं इसके लिए नियुक्त प्रभारी अधिकारी के नाम एवं मोबाइल नम्बर की जानकारी संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं को तत्काल भिजवाने के निर्देश दिए हैं।

Spread the love

You may have missed